कोरोना वायरस: 5 लक्षण जो बतायें आपको पहले से COVID-19 है

Loss of sense of smell

कोरोना के आक्रमण से लाखों लोग विभिन्न प्रकार के जटिलता से जूझ रहे है जो इस वायरस के साथ आयी है। बुखार से ख़राब गाला और थकान, COVID-19 के लक्षण आम तौर से मामूली बुखार से शुरू होकर आगे चल कर जानलेवा भी हो सकते है।

Symptoms that indicate you have COVID-19

जबकि SARS-CoV-2 एक श्वास की बीमारी है, इसके लक्षण कभी कभार अन्य श्वास की बीमारियाँ जैसे फ्लू या सर्दी के साथ मिल जाते है। अतः यह बहुत अधिक संभव है की कुछ लोग इन लक्षणों को अनदेखा कर देते है और कुछ लोग अपने आप समय के साथ ठीक भी हो जाते है। जहाँ कुछ लोग इसके मामूली इन्फेक्शन से ग्रसित होते है और कुछ में कोई भी लक्षण नहीं नज़र आता है इसलिए वे लोग कभी अपने को टेस्ट नहीं कराते है। अभी हाल ही के शोध में यह बात आयी है 5 तरह के संकेत यह बताते है की आप पहले से COVID-19 से ग्रसित है। 

COVID-19 के कुछ सामान्य लक्षण –

common symptoms of COVID-19

COVID-19 एक श्वास के बीमारी है जिसके कुछ चिन्ह अन्य बीमारी जैसे फ्लू और नार्मल सर्दी से मेल खाते है। हालाँकि ये अपने हानिकारक प्रभाव जो ये शरीर को पहुंचते है उससे भिन्न हो सकते है। लेकिन नावेल कोरोना वायरस संक्रामक है और वैसे ही फैलता है जैसे कोई अन्य बीमारी या इन्फेक्शन। कुछ सामान्य लक्षण जो COVID-19 में देखे जाते है। 

1. बुख़ार
2. नाक का बहना
3. थकान
4. सूंघने की शक्ति का चला जाना
5. गले में खराबी
6. छाती में दर्द और साँस का फूलना
7. छाती में जकड़न

 

you have already had the corona

एक शोध के अनुसार डॉक्टर्स ने यह पाया की जिन कुछ मरीजों को उन्होंने देखा, उसमें 82 प्रतिशत मरीजों में तंत्रिका सम्बंधित दिक्कतों के लक्षण पायें गए जिनका कोरोना वायरस से इलाज किया गया था। इसके अलावा कुछ व्यक्तिओं में कुछ अन्य तरह के लक्षण भी देखे गए जो पहले इस वायरस से ग्रसित हुए थे। 

1. सिरदर्द

Headaches

सिर का दर्द होना एक सामान्य संकेत देखा गया है COVID-19 का। यह मामूली सरदर्द से शुरू होकर असहनीय दर्द जो सहा न जा सके तक जा सकता है। 

2. मांसपेशियों में दर्द

Muscle pain

कुछ 44.8 प्रतिशत स्वयंसेवक जिन्होंने एक परीक्षण में भाग लिया उन सभी को माँसपेशी में दर्द महसूस हुआ कोरोना वायरस के कारण। यह लंबे समय तक कोरोना से इन्फेक्टेड रहने के कारण भी रहा है।  

3. ब्रेन फॉग या दिमागी भ्रम 

brain fog

दिमागी भ्रम या ब्रेन फॉग होना भी कोरोना से ग्रसित होने का एक लक्षण है जो शोध में शामिल लोगों में देखा गया। हालाँकि यह बहुत ही कम लोंगों में करीब 31.8 प्रतिशत ही लोगों में पाया गया। 

4. सूँघने की शक्ति का चला जाना

Loss of sense of smell

सूँघने की शक्ति और टेस्ट का चला जाना एक बहुत ही असामान्य लक्षण है जो COVID-19 के मरीजों में देखा गया है। ये एक तरह से बहुत ही बेचैन करने वाला संकेत है जो यह बताता है की आप COVID-19 से पीड़ित है। 

5. आँखों में दर्द

Sore eyes

बहुत से लोगों जिनको पॉजिटिव पाया गया उन्होंने ये शिकायत की उन्हें आंखों में दर्द महसूस हो रहा है। लेकिन इसका एक सबसे बड़ा कारण ये बताया जा रहा है की लॉक डाउन के दौरान लोगों ने अपना ज्यादातर समय मोबाइल, टीवी पर ज्यादा बिताया।

 

स्त्रोत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *