सर्दियों में गुड़ खाने के 10 बेहतरीन तरीके

jaggery superfood

गुड़ के 10 सम्मिश्रण जो आपके स्वास्थ्य को रखे फिट!

jaggery superfood

गुड़ सर्दियों का एक तरह से सुपरफूड है। प्राकर्तिक रूप से मीठा गुड़ न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है बल्कि इसमें ढेर सारी फायदेमंद चीजों का भंडार होता है। यह एक प्रकार से रिफाइंड चीनी का बेहतर विकल्प भी है। गुड़ में आयरन, विटामिन-सी, प्रोटीन, मैग्नीशियम और पोटैशियम पाया जाता है। सर्दियों में अधिकतर घरों में गुड़ को नियमित रूप से खाने के साथ लिया जाता है। 

गुड़ को अपने खाने में शामिल करने से आप आपने शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है। जिसकी वजह से मामूली मौसमी बीमारियां से शरीर को कोई परेशानी नहीं होती है, यह श्वास सम्बन्धी बीमारियों होने के ख़तरे को दूर करता है, गले से जुडी और पाचन संबंधी परेशानियों को ठीक करता रहता है। जब गुड़ को अन्य सुपरफूड्स के साथ लिया जाता है तो यह अपनी क्षमता को और भी बढ़ा देता है। 

1. घी के साथ

jaggery with ghee

घी के साथ गुड़ को लेने से कब्ज से बहुत जल्दी राहत मिलती है। यह हमारे शरीर से हानिकारक तत्वों को निकाल में मदद करते है, हमारे मन या मूड को बेहतर बनाने में सहायता करते है और हमारी त्वचा, बाल और नाखून को स्वस्थ्य रखते है। 

2. साबुत धनिये के साथ

jaggery with dhaniya seeds

साबुत धनिये में पोटैशियम, मैंगनीज, Choline (एक तरह का पोषक तत्व) और बीटा-कैरोटीन पाये जाते है। थोड़ा सा धनिये को गुड़ के साथ लेने से रक्त-स्त्राव और पीरियड में होने वाले दर्द से बहुत जल्दी राहत मिलती है। 

3. सौफ के साथ

jaggery with fennel seeds

सौफ और मिश्री का मिश्रण एक बहुत ही अच्छा प्राकर्तिक माउथ फ्रेशनर है। लेकिन मिश्री कुछ नहीं रिफाइंड चीनी का एक दूसरा रूप है। अगर हम इसी मिश्री को गुड़ के साथ बदल दे तो ये स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद साबित होता है। सौफ और गुड़ जब साथ खाये जाते है तो मुँह से दुर्गन्ध आने की समस्या का भी निदान हो जाता है। इसके साथ ही यह हमारे दाँत पर जमने वाले प्लाक को भी कम करता है। 

4. गोंद के साथ

jaggery with gond

गोंद के लड्डू ठंडो का एक स्वादिष्ट पौष्टिक आहार है। जिसको ड्राई फ्रूट्स, गेहूँ, गोंद और गुड़ के साथ मिला कर बनाया जाता है। यह मशहूर सर्दियों की मिठाई आपको अस्थि की सघनता (Bone Density) को बेहतर बनाने में और छोटे बच्चों को दूध पिलाने वाली महिलाओं के लिए लिए वरदान साबित होता है। 

5. तिल के साथ

jaggery with til seeds

तिल में प्राकर्तिक रूप से पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज और जिंक मिलते है। तिल एक प्रकार से ऊर्जा का बहुत अच्छा स्त्रोत है। यह जब गुड़ के साथ लिया जाता है तो ये सर्दी, ख़ासी और फ्लू जैसी बीमारियों के खिलाफ शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। 

6. मूँगफली के साथ

jaggery with peanuts

गुड़ और मूँगफली की चक्की सर्दियों की एक प्रकार से दूसरी दावत है। मूँगफली में Biotin, कॉपर, Niacin, Folate, मैंगनीज, विटामिन-E, Thiamine, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे नुट्रिएंट्स का भंडार होता है। गुड़ और मूँगफली की चक्की को ठण्डों में लेने से शरीर की भूख खुलती है और शरीर को ताक़त प्रदान करती है। इसके साथ ही ये अस्वास्थकर खाने की चीजों की इच्छा को कम करती है।       

7. हलीम/अलिव (Garden Cress सीड्स) के साथ

jaggery with alvi seeds

Garden Cress सीड्स एक प्रकार से व्यावहारिक खाने के रूप में लिए जाते है जो हमारे सम्पूर्ण स्वास्थ्य और शरीर को पोषण देता है। ये बारीक़ बीज आयरन, Folate, विटामिन-A, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन-C, विटामिन-E और प्रोटीन के प्रमुख स्त्रोत होते है। गुड़ के साथ अलिव (Garden Cress सीड्स) लेने से फोलिक एसिड और आयरन का शरीर के अंदर समावेश आसानी से हो पाता है। यह त्वचा की पिगमेंटेशन को कम करता है और हमारे बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाता है। 

8. मेथी के साथ

jaggery with methi seeds

ठंडा मौसम हमेशा हमारे बालों की नमी और चमक को ले जाता है। इसी वजह से इस मौसम में हमारे बाल रूखे और बेजान लगते है। साथ ही बालों का गिरना भी बढ़ जाता है। अगर आप चाहते है की आपके बाल लंबे, घने, मजबूत और चमकीले बने तो रोज गुड़ के साथ मेथी लेना शुरू कर दे। 

9. हल्दी के साथ

jaggery with turmeric

हल्दी एक आम मसाला है जो हमारे भोजन को पीला रंग देता है। इसका अधिक इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाइयों बनाने में होता है जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है। अगर आप एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा गुड़ गर्म दूध के साथ रोज ले तो यह आपके शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाएगा। 

10. सौंठ के साथ

jaggery with soonth

सौंठ और गुड़ बुखार व सूजन से उबरने में बहुत जल्द राहत प्रदान करता है। आप चाहे तो सौंठ के पाउडर और गुड़ को मिला कर स्वादिष्ट चटनी बना सकते है जिसका आनंद खाने के दौरान ले सकते है। 

स्त्रोत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *