पिस्ता खाये और वजन घटायें

पिस्ता किस प्रकार वजन कम

यदि आप अपना फैट और बॉडी वेट को कम करना चाह रहे है तो आज ही नाश्ते में ड्राई फ्रूट-पिस्ता को शामिल करे। आखिर वजन घटाने के लिए आखिर पिस्ता ही क्यों खाये?

पिस्ता किस प्रकार वजन कम

बादाम आदि किसी भी तरह से वजन कम करने की मुहीम अपनाने वालों के लिए बहुत ही अभिन्न हिस्सा है। मुट्ठी-भर बादाम, पिस्ता या काजू से बेहतर कुछ भी नहीं दोपहर की छोटी सी भूख को मिटाने के लिए। ये सेहतमंद व स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद अल्प-आहार पर्याप्त सन्तुष्टता प्रदान करने वाला और खाने के लिए बिना मतलब इधर उधर मुँह मारने से काफी अच्छा विकल्प है। अखरोट, बादाम और काजू जैसी बहुत से हैल्थी वैरायटी है सेहतमंद खुशी के लिए। 

1. पिस्ता किस प्रकार वजन कम करने में सहायक होते है? 

किस प्रकार वजन कम

ये नट्स न केवल पौष्टिक होते है बल्कि आपका वजन भी कम करते है। जिस प्रकार पेड़ की सुपारी में कम कैलोरी और अधिक प्रोटीन्स होते है, उसी प्रकार पिस्ता में फाइबर व प्रोटीन होते है। एक 12 हफ़्तों की वजन घटाने वाली शोध के अनुसार जिन वालंटियर्स ने 53 ग्राम पिस्ता खाये अपने भोजन के बीच में उनका वजन दुगना कम हुआ उन लोगों की तुलना में जिन्होंने 56 ग्राम छोटे नमकीन बिस्किट्स खाये। एक अन्य शोध के मुताबिक जोकि मोटे लोगों पर किया गया था यह बताता है कि जिन्होंने 20 प्रतिशत कैलोरी पिस्ता में से ली, वे लोग अपनी कमर 1.5 सेंटी मीटर से ज्यादा कम करने में कामयाब हुए।  

2. पिस्ता खाने के फायदे:-

पिस्ता खाने के फायदे

इस हरे रंग वाले नट्स का अपना अलग ही टेस्ट और फ्लेवर होता है, जिसको हम अपनी डाइट में आसानी से अलग-अलग तरह से शामिल कर सकते है। आप इसको स्वाद बढ़ाने के लिए अपने दही की कटोरी / शेक के गिलास / दूध के गिलास के ऊपर बारीक टुकड़ों में डाल सकते है। पिस्ता में स्वास्थ्य के लिए सेहतमंद फैट, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स होते है। इनमें काफी मात्रा में विटामिन-B6 पाया जाता है जो शरीर के ब्लड-शुगर लेवल को नियंत्रित करता है, इसके साथ ही खून में हीमोग्लोबिन के बनने में मददगार होता है। इनमें मौजूद Monounsaturated फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के साथ ही शरीर में आयी सूजन को भी कम करते है। 

3. आखिर पिस्ता ही क्यों चुने?

आखिर पिस्ता ही क्यों चुने

जब भी ड्राई फ्रूट्स की बारी आती है पिस्ता, अखरोट और काजू का ध्यान सबसे पहले आता है। बहुत से लोग यह नहीं जानते की बाकी सभी नट्स / ड्राई फ्रूट्स में पिस्ता में ही सबसे कम मात्रा में कैलोरीज होती है। इसका सीधा सा मतलब यह है की कैलोरी इन्टेक को देखने वाले लोग पिस्ता को बिना हिचक के खा सकते है। एक पिस्ता में केवल 3 कैलोरी होती है, जबकि एक बादाम में 10 कैलोरी होती है। पिस्ता में Lutein (पीले रंग का करोटेनोइड पिग्मेंट जो प्लांट्स, एनिमल फैट और एग योल्क में मिलता है), मिनरल्स और विटामिन-B प्रचुर मात्रा में मिलता है। इसके साथ ही पिस्ता के खोल को हटाते हुए खाना ही उसको खाने वाले व्यक्ति को सचेत कर देता है।   

4. वजन घटाते समय पिस्ता किस प्रकार खाये?

पिस्ता किस प्रकार खाये

बिना नमक वाले पिस्ता सबसे अच्छा विकल्प है जब आप और हम अपना वजन कम करना चाहे। आप इनको दोपहर के नाश्ते के समय मुठी भर ले सकते है। ये दोपहर की भूख को शाँत करने व लम्बे समय तक सन्तुष्टि और मन को तृप्त रखते है। 

स्त्रोत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *