इम्युनिटी बूस्टिंग: संतरे और हरे धनिये के जूस के साथ

Orange and coriander drink

संतरा और हरा धनिया का जूस – बढ़ाये आपकी इम्युनिटी पावर

Orange and coriander drink

जबकि सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और साथ ही कोरोना वायरस से लड़ने के लिए हम सभी किसी न किसी प्रकार से अपनी इम्युनिटी पावर को बड़ा रहे है। अभी तक हम में से बहुत लोगों इस साल 2020 के शुरू में अपने स्वास्थ्य को अनदेखा करते रहे और उसके प्रति लापरवाह रहे थे। अब हम सभी को समझ लेना चाहिए की हमारी रोज़ की डाइट से लेकर व्यायाम कितना कुछ बहुत जरुरी है बाहरी किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन से बचने के लिए।

इम्युनिटी बढ़ाना:-

Building immunity

इम्युनिटी या फिर जिसे हम रेजिस्टेंस पावर भी कहते है, एक दिन में नहीं बढ़ायी जा सकती है। बल्कि इसके लिए निरंतर प्रयास करना बहुत जरुरी है। एक तरह से मजबूत इम्युनिटी हमारे स्वास्थ्य को बहुत से सीजनल बीमारियों से बचा सकते है और उनके खिलाफ हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाये रख सकते है जिससे हम आपने आप को हमेशा स्वस्थ्य और तंदुरुस्त रख सकते है।

हम क्या कर सकते है?

vitamin-c fruits

विटामिन-सी एक बहुत ही जबरदस्त एंटीऑक्सीडेंट है जो हमारी स्किन, बालों और नाखून के लिए चमत्कार कर सकता है। यह बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है हमारे इम्यून सिस्टम को बाहरी इन्फेक्शन्स और बीमारियों से लड़ने और सुरक्षित रखने में। विटामिन-सी फ्री रेडिकल एक्टिविटी के खिलाफ लड़ने में अत्यंत सहायक होते है जो आगे चल कर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकते है। फ्री रेडिकल एक्टिविटीज की वजह से ऑक्सीडेटिव तनाव बढ़ा सकता है जो हमारी इम्युनिटी को आगे चल कर कमजोर कर सकते है।

विटामिन-सी के स्त्रोत्र:-

vitamin-c rich fruits

बाजार में बहुत सारे फल, सब्जी और कंद-मूल मिलते है जिनसे हम विटामिन-सी प्राप्त कर सकते है। संतरों को विटामिन-सी का सबसे बड़ा और बढ़िया स्त्रोत्र माना जाता है। कोशिश करे की बाजार में उपलब्ध रेडी-मेड पैक्ड संतरे के जूस को न ले क्योंकि इनमें चीनी की मात्रा बहुत अधिक होती है जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक साबित होती है।

इम्युनिटी बूस्ट करने का सरल तरीका:-

Simple combination to boost immunity

क्या आप जानते है की संतरे और हरा धनिया का जूस इम्युनिटी को बढ़ाने में एक प्रकार से चमत्कार कर सकता है। इसके साथ आप कुछ एक गाजर को भी शामिल जूस के टेस्ट और गुणों को बढ़ाने के लिए। गाजर भी विटामिन-सी, बीटा कैरोटीन और विटामिन B6 का बहुत ही अच्छा सोर्स है जोकि एक हैल्थी इम्यून सिस्टम के लिए जरुरी होता है। इसके साथ ही हरा धनिया में भी विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते है।

संतरे और हरा धनिया का जूस:-

Preparing the juice

एक गिलास जूस बनाने के लिए आपको 2 संतरे, 2-3 हरे धनिया की पत्ती, एक मध्यम साइज की गाजर और एक चम्मच नीबू का रस।  विधि – संतरे को छील ले, गाजर को चाकू से छोटे-छोटे टुकड़ों में काट ले और हरा धनिये को ब्लेंडर में डाल कर पीस ले और एक गिलास में डाल ले । ध्यान रहे की आपको इसमें चीनी नहीं मिलनी है। इसको ताज़ा ही पिए।

स्त्रोत्र

19 thoughts on “इम्युनिटी बूस्टिंग: संतरे और हरे धनिये के जूस के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *