वजन घटाने वाले हैल्थी फैटी (चर्बी युक्त) फूड्स

फैटी फूड्स

फैटी फूड्स जोकि खाने में भी हैल्थी है और साथ ही आपका वजन भी कम करते है। जब आप अपना वजन कुछ किलो कम करना चाहते हो तब शायद फैटी फूड्स आपके लिस्ट में सबसे आखरी नम्बर पर आते हो।

फैटी फूड्स

हाँ, देखने में जरूर वह आपको स्वास्थ्य के लिए अच्छे न लगे और आपको मोटा व भारी भरकम महसूस कराते है। हालाँकि आपके शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए आहार संबंधी फैट जरुरी है और इसके साथ ही ये वजन घटाने में सहायक होते है ।   

हैल्थी फैट किस प्रकार से आपका वजन कम करते है?

वजन घटाने

हैल्थी फैट्स की मदद से आप अपने हंगर होर्मोनेस को नियंत्रित कर सकते है, हाई प्रोटीन वाले खाने की तीव्र लालसा को दबा सकते है। इसके विपरीत अधिक वसा वाले चीजों में अति आवश्यक पोषक तत्व होते है जिनमे कई प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स शामिल है।

1. एवोकाडो

एवोकाडो

एवोकाडो में Monounsaturated फैट्स बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते है। यह अपने रिच फाइबर और प्रोटीन के लिए भी जाने जाते है जो आपको लंबे समय के लिए तृप्त रखते है। जिसकी वजह से आप अधिक कैलोरी वाले खाने से दूर रह पाते है।

2. अंडे

अंडे

जब भी कभी वजन कम करने की बात आती है लोग अंडे की जरदी (पीला वाला भाग) खाने से परहेज करने लगते है यह सोच कर की इनमें बहुत अधिक वसा होती है। जबकि अंडे के सफ़ेद वाला भाग प्रोटीन में रिच होता है और उसका ही पीला वाला भाग में हैल्थी फैट्स अधिक पाए जाते है जो की Monounsaturated होते है। अतः पूरा अंडा आपके वजन कम करने की प्रक्रिया में सहायक होता है। 

3. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट

एक नयी खोज में पाया गया है की डार्क चॉकलेट के कुछ पीस आपको फायदा पहुँचा सकती है बनिस्पत नुकसान पहुँचने के। इनमें शुद्ध कोको बटर होता है जो आपको पूरे दिन काम करने की ऊर्जा देता है और साथ ही वजन घटाने में मदद करता है। इनमें प्रचुर मात्रा में फाइबर, हैल्थी फैट्स, आयरन, मैंगनीज होता है और इसके इलावा इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो आपके ब्लड प्रेशर को कम रखने में मदद करते है।   

4. नारियल

नारियल

अपने खाने में नारियल को शामिल करना से या फिर नारियल के तेल में खाना बनाना बिलकुल भी हानिकारक नहीं है और न ही ये आपके स्वास्थ्य को किसी तरह का नुकसान पहुंचाते है। इनमें काफी अधिक मात्रा में पाया जाने वाला सैचुरेटेड फैट अपने साथ लॉरिक एसिड लाता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। एक स्टडी में यह भी पाया गया है की नारियल का तेल पेट की चर्बी को कम करता है। 

5. फैटी (चर्बी युक्त) मछली

फैटी मछली

कुछ फैटी मछलियों जैसे सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल में ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो हमारे ह्रदय के लिए और वजन घटाने में सहायक होता है। इसके इलावा इन मछलियाँ में काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो हमें खाना खाने की लालसा को लंबे समय तक दूर रखता है। 

स्त्रोत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *