10 नेचुरल फ़ूड जो रखेंगे आपका दिल हैल्थी

हमेशा की भांति मैं आज भी आपके लिए एक नया विषय लाया हूँ और वह है उन 10 नेचुरल फूड्स के बारे में जिन्हे अगर हम अपनी रोज़मर्रा की डाइट में शामिल कर ले तो यह हमारे शरीर के अति महत्वपूर्ण अंग “ह्रदय” को खून की सप्लाई करने वाली आर्टरीज में होने वाले ब्लॉकेज से हमें हार्ट डिजीज व स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों से बचता है और साथ है कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कण्ट्रोल में रखता है। अगर हम इन 10 सुपर फूड्स को रेगुलर खाते है तो यह फूड्स कभी भी हमारे दिल को बीमार नहीं होने देंगे।
10 नेचुरल फ़ूड जो रखेंगे आपका दिल हैल्थी

 

अब हम विस्तार से उन 10 फूड्स के बारे में बात करेंगे जो हमारे दिल को हमेशा के लिए स्वस्थ्य और सेहतमंद रखते है- 
1. दालचीनी:- इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके रक्त की नलिकाओं में ब्लॉकेज या फिर कहे तो प्लाक होने से बचता है। 
2. लहसुन:- इसमें एलिसिन नामक कम्पाउंड होता है जो ब्लड क्लॉटिंग से बचता है। साथ ही ब्लड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता है।  जिससे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर नार्मल रहते है।  
3. अनार:- इसमें फायटोकेमिकल और नाइट्रिक ऑक्साइड होते है जो ब्लॉक हुई रक्त की नलिकाओं को खोल कर खून की सप्लाई को सामान्य करता है।  
4. ग्रीन टी:- इसमें कैटेकिन नाम का कंपाउंड पाया जाता है जो हमारी रक्त की नलिकाओं में ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और जिसकी वजह से आर्टरीज स्वस्थ्य और हैल्थी रहती है।
  
5. हल्दी:- यह आर्टरीज में होने वाली सूजन को कम करता है जिससे आर्टरीज कड़क होने बचता है।  जिससे खून की सप्लाई बिना किसी बाधा के होती रहती है।  
6. ब्रोकली:- इनमे विटामिन-K होता है जो कैल्शियम को रक्त की नलिकाओं को डैमेज करने से रोकता है।  
7. अलसी:- इसमें विटामिन-C होता है जो रक्त की नलिकाओं को अंदर से साफ़ रखता है जिससे शरीर में खून का सर्कुलेशन बेहतर और सही तरीक़े से चलता रहता है।  
8. संतरा:- इसमें भी विटामिन-C होता है जो आर्टरीज को अंदर से साफ़ रखता है और शरीर के अंदर होने वाले खून के बहाव को बेहतर बनता है।  
9. तरबूज़:- इसमें एल-सिट्रुलिन नाम का एमिनो एसिड होता है जो ब्लड प्रेशर को नार्मल रखता है और साथ ही आर्टरीज भी स्वस्थ्य और हैल्थी रहती है।  
10. टमाटर:- टमाटर को पकाने पर इनमें से लइकोपीन नाम का पिग्मेंट निकलता है जो ब्लड में ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करता जिससे ह्रदय स्वस्थ्य और सेहतमंद रहता है।
  
उन 10 नेचुरल सुपर फूड्स जो आपके दिल को कभी बीमार नहीं होने देंगे के बारे में अधिक जानने के लिए  नीचे दिए गए वीडियो के लिंक को क्लिक करे और साथ ही अपने दोस्तों, मित्रों और घर परिवार के सभी सदस्यों के साथ शेयर करे और इस पोस्ट के बारे में अपने विचार हमे ईमेल या फिर ब्लॉग में कमेंट करके बताये।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *