खसखस वाला दूध पीने के 10 फायदे

दोस्तों आज हम आपको खसखस मिला हुआ दूध पीने के फायदों के बारे में बताएँगे। खसखस के दाने अधिकतर हर भारतीय रसोई अथवा किचन में मिल जाते है। कई लोग तो खसखस का हलवा बड़े चाव से खाया करते है। 
खसखस वाला दूध पीने के 10 फायदे
 
जैसा की हम सभी जानते है की दूध में सबसे ज्यादा प्रोटीन और कैल्शियम होता हैं।  उसी प्रकार खसखस भी प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है।  खसखस के और भी हेल्थ बेनिफिट्स है उनमे काफी अधिक मात्रा में मिनरल्स जैसे पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन पाया जाता है। अपने भारतवर्ष में खसखस गर्भवती स्त्री और नयी प्रसूता माओं को खास तौर पर खिलाया जाता है।
   
खसखस वाला दूध तैयार करने के लिए आपको दो चम्मच खसखस को पानी में भीगना पड़ेगा।  फिर 4-5 घंटे बाद इसे पीस ले और फिर थोड़े गुनगुने दूध में मिला कर पी ले। डॉक्टर के अनुसार इसे रात में पीने से आपकी पाचन शक्ति कमजोर अथवा ख़राब भी हो सकती है। अतः इसे सुबहः के समय नास्ते से पहले लेने शरीर के लिए लाभकारी और असरकारक होता है।
आयुर्वेद के अनुसार भीगी हुई खसखस को पीस कर और उसके पेस्ट में दूध मिलकर अगर अपने चेहरे पर लगाया जाये तो वह कीमती से कीमती मॉइस्चरीज़र को भी मात दे सकती है। क्योकि इससे बढ़िया कोई भी मॉइस्चराइजर नहीं है। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और हमेशा के लिए ग्लोइंग जैसा प्रभाव देती है।  इसके साथ ही खसखस का उपयोग एंटी कैंसर की दवाइयाँ बनाने भी होता है।
  
तो फिर देर किस बात की अभी नीचे दिए गए वीडियो को देखे और खसखस वाले दूध के चमत्कारी असर और प्रभावों को आजमाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *