स्वास्थ्य व सुंदरता बढ़ाने वाला गुणकारी साबूदाना

मित्रों आज हम बात करेँगे साबूदाने के बारे में, जैसा की सभी जानते है हम सभी ने साबूदाने की खिचिड़ी कभी न कभी जरूर खायी है और साबूदाने की खिचिड़ी के स्वाद के क्या कहने। आमतौर पर साबूदाने की खिचिड़ी हिन्दू मान्यता के अनुसार व्रत के दौरान खायी जाती है क्योकि साबूदाने को हम भारतीय लोग अन्न से अलग मानते है और फिर जिस प्रकार व्रतों में अन्न नहीं खाया जाता है तो फिर उसकी जगह फल, आलू के चिप्स, केले के चिप्स, साबूदाने की खिचिड़ी आदि चीजें खायी जाती है। 
स्वास्थ्य और सुंदरता बढ़ाने वाला साबूदाना

साबूदाने में मौजूद विटामिन-बी और फोलिक एसिड प्रेगनेंसी के समय खाने से बच्चें की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है। साबूदाने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और मिनरल्स होते है जो हमारे शरीर को आवश्यक पौषिक तत्त्व देते है जो शरीर को स्वस्थ्य और सेहतमंद बनाये रखता है। 
  
इसमें मौजूद विटामिन-K तंत्रिका तंत्र (Nervous System) को हैल्थी रखते है और मानसिक रोग होने से बचता है। साबूदाने में पोटैशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को नार्मल और कंट्रोल में रखता है।  ये कार्बोहायड्रेट से भरपूर होता है, जो सारा दिन आपका एनर्जी लेवल हाई रखता है साथ ही वजन बढ़ाने में कारगर सिद्ध साबित होता है।
       
साबूदाने के कई हेल्थ बेनिफिट्स तो है ही और अगर इसे दूध, दही जैसे स्वास्थ्यवर्धक फूड्स में मिलाकर चेहरे और बालों पर लगाने से ख़ूबसूरती में भी चार चाँद लग जाते है व ख़ूबसूरती में और भी निखार आ जाता है। जैसे इसको पीस कर इसमें दूध मिला ले और फिर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगा ले और 15 मिनट बाद चेहरे धो लेइस प्रकार करने से चेहरे का रंग साफ और गोरा होता है।
  
साबूदाने के पाउडर में शहद और नीबू का रस मिलकर चेहरे पर लगाने से चहेरे के दाग-धब्बे दूर हो जायेगे। इसी प्रकार दही में मिला कर लगाने से चेहरे का ग्लो बढ़ता है। साबूदाने में जैतून का तेल (Olive Oil) मिलाकर आधे घंटे तक बालों में लगाने से हेयर फॉल की प्रॉब्लम दूर होती है।  साबूदाने के पाउडर को दही, गुलाब जल और शहद में मिलकर बालों की जड़ों में लगाने से बालों की शाइनिंग बढ़ती है।
  
साबूदाने को पीस कर इसमें एग योक मिलकर चहरे पर लगाने से रिंकल्स दूर होते है। साबूदाने का पाउडर को दूध में मिलकर चुटकी भर हल्दी (Turmeric) मिलकर हाथ-पैरों पर लगाने से सन टैनिंग (Sun Tanning)  दूर होती है और रंग साफ होता है।
  
साबूदाने के और भी गुणों को जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *