भीगी हुई किशमिश खाने के फायदे

kishmish

आज हम आपको भीगी हुई किशमिश खाने के फायदों के बारे में ज़िक्र करेंगे। जैसा हम सभी जानते है कि किशमिश हमारे खाने में महत्वपूर्ण स्थान लेती  है। शायद ही कोई त्यौहार या फिर स्पेशल खाना हो और उसमें किशमिश ना हो, ऐसा बहुत ही कम होता है।
 
भीगी हुई किशमिश खाने के फायदे

 
त्यौहार पर सभी की मनपसंद खीर में किशमिश और अन्य ड्राई फ्रूट्स न डालें तो फिर त्यौहार पूरा नहीं माना जाता है। लकिन आज हम आपको पानी में भीगी हुई किशमिश और उससे मिलने वाले आश्चर्यजनकस्वास्थ्यवर्धक परिणामों के बारे जानकारी देंगे। अगर हम रात में एक मुट्ठी किशमिश ले और उसे एक कटोरी पानी में भीगा कर रख दे और सुबह खाली पेट उसका पानी पी ले और साथ ही किशमिश को अच्छी तरह खा ले तो वह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गुणकारी होगा, क्योकि भीगी हुई किशमिश के पानी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन्स होते  है।

  
किशमिश में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अमृत समान है। भीगी हुई किशमिश से उसमे मौजूद शुगर की मात्रा कम हो जाती है और साथ ही उसका न्यूट्रिशनल वैल्यू भी बढ़ जाता है। नीचे दिए गए विडियो के लिंक को क्लिक करे और विस्तार से भीगी हुई किशमिश के बहुमूल्य फायदों को देखें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *