एसिडिटी के कारण व बचाव

दोस्तों आज हम जिक्र करेंगे एसिडिटी होने के कारणों और उससे बचने के उपायों के बारे में। अमूमन हम सभी लोग कभी न कभी एसिडिटी की प्रॉब्लम से पीड़ित रहे होंगे और ये भी जानते है एसिडिटी से किस तरह की परेशानी होती है।  आज हम इसे दूर करने और इसके होने के कारणों के बारे में आपको विस्तार से बतलायेंगे।

एसिडिटी के कारण व बचाव
शरीर के नार्मल प्रोसेस में जब भी हम कुछ खाते है तो हमारा पेट उस खाने को पचाने के लिए एसिड बनता है। लकिन समस्या तब होती है जब यह एसिड बनाने की प्रक्रिया तेज हो जाती है मतलब पेट ज्यादा एसिड बनाने लगता है।  इस समस्या को हम एसिडिटी या फिर एसिड रिफ्लक्स भी कहते है।  जैसा की देखा गया है यह एसिडिटी की समस्या उन व्यक्तियों को ज्यादा होती है जिनकी डाइट और डेली रूटीन आपस में बैलेंस नहीं होते है।
अब हम बात करेंगे एसिडिटी होने के 8 कारणों की- 
1.  पानी कम पीना:- हमारे शरीर को नार्मल फंक्शनिंग के लिए दिन भर में कम से कम 6 गिलास पानी चाहिए होता है अगर पानी कम मिलता है तो खाना अच्छी तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। ऐसे में एसिडिटी की प्रॉब्लम होने लगती है।  
2.  स्ट्रेस:- व्यक्ति का लम्बे समय तक परेशान या फिर चिंता में रहने से पेट का नार्मल फंक्शन जैसे खाने को पचना ठीक से नहीं हो पाता है या फिर कहे की ख़राब हो जाता है तो भी एसिडिटी की प्रॉब्लम होने लगती है।  
3.  लगातार बैठे रहना:- एक ही जगह पर लम्बे समय तक बैठे रहने से खाना अच्छी तरह पच नहीं पता है और एसिडिटी की प्रॉब्लम को शुरु कर देता है।  
4.  तला हुआ खाना:- जो लोग खाने में ज्यादा तला हुआ खाना खाते है जैसे पकोड़े, समोसा, कचोरी में फैट की मात्रा काफी अधिक होती है और यही फैट जब अच्छी तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है तो एसिडिटी की प्रॉब्लम होने लगती है।  
5.  देर तक भूखा रहना:- लम्बे समय तक कुछ नहीं खाने और पेट को खाली रखने पर भी पेट में ज्यादा एसिड बनने लगता है जो आगे चल कर एसिडिटी की परेशानी पैदा करता है।  
6.  शराब:- अलकोहाल में एसिड की मात्रा अधिक होती है ज्यादा बियर या फिर वाइन पीने से भी एसिडिटी की  प्रॉब्लम होने लगती है।  
7.  कॉफ़ी:- नार्मल तरीके से दिन में एक या दो बार कॉफ़ी पीना शरीर के लिए ठीक रहता है लकिन यही कॉफ़ी दिन में 2-3 बार से अधिक होने पर इसमें मौजूद कैफीन बॉडी में एसिडिटी को बढ़ाने में सहायक होते है।  
8. फास्टफूड:- जैसा की हम सभी जानते है सभी लोगों को फास्टफूड खाना अच्छा लगता है लकिन क्या आप जानते है की फास्टफूड  में फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है और जिसको डाइजेस्ट करने में काफी समय चाहिए होता है।  अगर यह फास्टफूड अच्छी तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है तो एसिडिटी की प्रॉब्लम को बढ़ाने में मदद करता है।  
अब हम आगे एसिडिटी को दूर करने के 10 आसान से उपायों के बारे में बात करेंगे।
  
1.  एक गिलास में गुनगुने पानी में थोड़ी से काली मिर्च पाउडर और नीबू मिला कर पीये।  
2.  मूली काट कर उसके ऊपर काला नमक और काली मिर्च पाउडर डाल कर खाये।  
3.  जायफल और सोंठ का पाउडर एक गिलास पानी में मिलकर पीये।  
4.  एक चम्मच कच्ची सौफ खाये।  
5.  नारियल पानी पिए।  
6.  2 लोंग को मुँह में डाल कर चूसे।  
7.  गुड़ का एक छोटा सा टुकड़ा अच्छी तरह खाये।  
8.  अदरक के रस को शहद में मिला कर पिए।
9.  एक गिलास ठंडा दूध पीये।
  
10.  एलोवेरा जूस पीये।
एसिडिटी के कारण और बचाव किस प्रकार करे इसके लिए नीचे दिए गए वीडियो को ध्यानपूर्वक देखे और शेयर करे।  इस पोस्ट के बारे में अपने विचार और कमैंट्स हमें अवश्य लिखे। 

1 thought on “एसिडिटी के कारण व बचाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *