लिवर को डेटॉक्स करने वाले 10 सुपर फूड्स

लिवर को डेटॉक्स करने वाले 10 सुपर फूड्स
दोस्तों आज हम अपने सेहतमंद स्वास्थ्य के फिटनेस टिप्स ब्लॉग पर चर्चा करेंगे उन सुपर फूड्स के बारे में जिनको खाने से या फिर अपनी डाइट में शामिल करने से आप अपने शरीर के अति महत्वपूर्ण अंग लिवर में जमी हुई अंदुरुनी गँदगी को साफ़ व स्वच्छ करने में आपकी सहायता करेंगे। आमतौर पर हम इस प्रक्रिया को डेटॉक्स करना कहते है। जिसमें हम अपने लिवर को एक बार फिर से शुद्ध और साफ़ कर पाएंगे क्योकि लिवर हमारे शरीर और स्वास्थ्य का एक अभिन्न अंग है। 
लिवर को डेटॉक्स करने वाले 10 सुपर फूड्सशराब पीने और पार्टीज में खाने-पीने से हमारा शरीर का यह अंग विभिन्न प्रकार के हानिकारक तत्वों से भर जाता है। हमारा लिवर हानिकारक व विषैले तत्वॉ को हटाता और साफ़ करता है। विभिन्न प्रकार के जरुरी होर्मोनेस को शरीर के अंदर सोख लेता है, खून को साफ़ करता है, शरीर में जमी हुई चर्बी को उपयोग में लेता है और साथ ही जरुरी विटामिन्स और मिनरल्स को शरीर में एकत्र करता है।

 

1. बादाम व अखरोट:- विटामिन-ई पाए जाने का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है बादाम! जो लिवर को फैटी लिवर वाली बिमारियों से बचता है। इससे साथ-साथ यह ह्रदय के लिए भी सेहतमंद व लाभकारी होता है। अखरोट में उचित मात्रा में मौजूद एमिनो एसिड लिवर को विषाक्त प्रदार्थों से छुटकारा दिलाने में सहायता करता है। इसके अतिरिक्त अख़रोट में ग्लूटाथिओन और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता हैं जो प्राकृतिक लिवर को साफ करने की प्रक्रिया को बढ़ावा देता हैं।

 

2. केला:-  केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है जिसकी वजह से केले को एक प्रकार से सम्पूर्ण खाने का भाग बनता है। केला पाचन क्रिया में भी सहायक होता है और शरीर में जमा हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर निकलने में मदद करता है।

 

3. ब्लूबेरी:- बेरीज में मैंगनीज, विटामिन सी, फाइबर और फोलेट का काफी अच्छा स्त्रोत होती हैं। जैसे विभिन्न प्रकार की berries जैसे स्ट्रॉबेरीज (strawberries), जामुन (blueberries), क्रैनबेरी (cranberries) और (raspberries) लिवर को स्वस्थ रखने में काफी मददगार साबित होती हैं। इन berries में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो लिवर को डेटॉक्स करने में सहायता करती है।

 

4. ब्रोक्कोली:- लिवर को साफ करने के लिए ब्रोकोली सबसे अच्छी सब्जी है। इसमें उचित मात्रा में ग्लूकोसाइनोलेट्स मौजूद होने की वजह से यह कार्सिनोजन और अन्य हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर का रास्ता दिखाने में मदद करता है। इसमें फाइबर और घुलनशील विटामिन-ई भी हैं जो लिवर की कार्यशीलता में सुधार लाते हैं।

 

5. ग्रीन टी:- ग्रीन टी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ और बैड फैट बाहर निकल जाते हैं और यह हाइड्रेशन के स्तर को बढ़ाता है। एक अध्ययन के अनुसार ग्रीन टी में पाया जाने वाला कैटेचिंस लिपिड शरीर के कैटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। यह लिवर में फैट जमा होने से रोकता है। रोजाना 2-3 कप ग्रीन-टी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। ग्रीन टी पीने से शरीर की विषाक्‍तता समाप्‍त हो जाती है यानि सारे टॉक्सिन निकल जाते हैं। एेसे में अपने आप लिवर का काम कम हो जाता है।

 

6. लहसुन:– लहसुन में कोलेस्‍ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्‍तर कम करने के गुण होते हैं जिससे लिवर को काम करते समय कम जोर लगाना पड़ता है। इसका सेवन करने से लिवर के संचालन में सरलता आ जाती है और पाचन सम्‍बंधी गड़बडियां भी सही हो जाती हैं। लहसुन लिवर की सफाई करने के लिए सबसे प्रभावी आहार माना जाता है। यह लिवर में एंजाइम्स को सक्रिय करता है जो शरीर के विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसमें एलिसिस और सेलेनियम नामक दो प्राकृतिक तत्व शामिल होते हैं जो लिवर की सफाई करने में सहायता करते हैं। लहसुन कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है जो लिवर को खराब होने से बचाते हैं।

 

7. चुकंदर:– यह एक प्रभावी आहार है जो लिवर को साफ करने और सही तरीके से काम करने में मदद करता है। इसमें फ्लेवोनॉइड्स और बीटा-कैरोटिन पाए जाते हैं। इसके अलावा चुकंदर ब्लड प्यूरीफायर के रुप में काम करता है। चुकंदर रक्‍त बनाने के साथ-साथ लिवर के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी अच्‍छा होता है। चुकंदर गुणों की खान होने की वजह से लिवर को साफ़ करने वाले सर्वोत्तम आहार की सूची में शामिल रहता है।

 

8. नीबू:- इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और डी-लाइमोनिन जैसे गुण होते हैं जो लिवर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करते हैं साथ ही हमारे शरीर में मौजूद एंजाइम्स को सक्रिय करते हैं। इसके अलावा नींबू में विटामिन-सी की अच्छी मात्रा होती है जिससे शरीर की पाचन क्रिया में सुधार आता है साथ ही नींबू अधिक एंजाइम्स के उत्पादन में भी मदद करता है।

 

9. एवोकैडो:– इसमें ग्लूटाथियोन नामक तत्व पाया जाता है जो लिवर से विषैले पदार्थ को साफ करता है और साथ ही उसे ठीक से काम करने में मदद करता है। इसमें मोनोसैचुरेडेट फैट होता है जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक लो-डेंसिटी लीपोप्रोटीन को कम करने में मदद करता है और हाई-डेंसिटी लीपोप्रोटीन जिसे शरीर को जरुरत होती है को बढ़ाता है। जिसे हम इस प्रकार भी कह सकते है की एवोकाडो अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सहायता करता है और बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर लिवर को प्रभावित करता है। एवोकाडो का सेवन करना लिवर के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें अनेक विटामिन, न्यूट्रिएंट एवं खनिज मौजूद होते है जो लिवर के लिए स्वास्थ्यवर्धक माने जाते हैं।

 

10. मौसमी:– मौसमी में मौजूद विटामिन सी, पेक्टिन और एंटी-ऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत होने की वजह से यह लिवर को साफ़ रखने में बहुत प्रभावशाली है और लिवर की प्राकृतिक कार्यशैली की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है। इसमें ग्लूटाथिओन जो की एक प्रभावी एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में मौजूद है। यह लिवर को फ्री-रेडिकल से होने वाली क्षति से बचाता है और हानिकारक तत्वों को डीटोक्सीफाय करने में सहायक है।

 

एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में लिवर रक्त की संरचना को नियंत्रित करता है साथ ही रक्त से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। लिवर हमारे शरीर का एक महत्तवपूर्ण हिस्सा जो कई जरूरी कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है जैसे- पाचन क्रिया, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाना, रोग प्रतिरोगधक रक्षा प्रणाली और पोषक तत्वों को संग्रह करना जो हमारे शरीर के लिए जरूरी है। अगर लिवर स्वस्थ तरीके से कार्य नहीं तर रहा है तो आपका शरीर भी ठीक प्रकार से काम करने में असमर्थ होगा। दोस्तों यह थे कुछ खास सुपर फूड्स जिन्हें खाकर हम अपने लिवर को डीटॉक्सिफाय कर सकते है। 

 

1 thought on “लिवर को डेटॉक्स करने वाले 10 सुपर फूड्स

  1. Hi, i foud https://myhealthyfitnesstips.com very useful.
    The सेहतमंद स्वास्थ्य के फिटनेस टिप्स page it is well
    written and has helped me a lot. I and my friends Jared and JurgenWolco used the best product to lose weight and to be fit in summer.
    Now we have forgotten the nasty fat and we are glad of our weight.
    Now I feel beautiful and attractive.I am so happy!!! 🙂 If
    you are interested for yourself, enter: https://s96.me/fit .
    Kiss you All!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *