सब्जियाँ या जूस: कौन से चीज बेहतर है वजन घटाने के लिए?

सब्जियाँ या जूस

सब्जियाँ वजन घटाने के लिए परम आवश्यक मानी जाती है। बिना इन पौष्टिक, सेहतमंद और फाइबर से भरपूर आहार के वजन कम करना केवल एक दूर का सपना जैसा ही है। अपने खाने में जरुरी सब्जियाँ को शामिल करके आप अपने वजन घटाने की मुहीम को निर्बोध रूप से आगे बढ़ा सकते है। लेकिन एक प्रश्न सभी वजन घटाने वालों के मन में खटकता है की सब्जी खाना ज्यादा फायदेमंद हैं या फिर सब्जियों का जूस?

सब्जियाँ या जूस - कौन से चीज बेहतर है वजन घटाने के लिए

सब्जियाँ खाने के फ़ायदे:-

सब्जियाँ खाने के फ़ायदे

सब्जियाँ बहु उपयोगी होती है। इनको आप पक्का कर, कच्चा या फिर जूस के रूप में ले सकते है। सब्जियों के जूस और सब्जी के अपने-अपने नुक्सान व फायदे होते है और अगर आप इनमें से किसी एक को चुनना चाहते है तो पहले आप को अपने वजन घटाने के उदेश्य को ध्यानपूर्वक देखना होगा। सब्जियों को खाने से हमें फाइबर मिलते है जो की जूस में नहीं होते है। फाइबर पेट के लिए फ़ायदेमंद होते है क्योंकि ये आपके पेट को साफ़ करने में सहायक होते है।

आपके वजन घटाने की योजना को सफल होने के यह अति आवश्यक है की आपका पाचन तंत्र व bowel movement सेहतमंद व स्वस्थ रहे। लेकिन एक सत्य ये भी है की सब्जियों को पकाने के समय उनमें मौजूद बहुत सारे जरुरी आवश्यक विटामिन्स नष्ट हो जाते है इसके साथ ही सब्जी बनाने की पूरी प्रक्रिया जैसे उनको काटना, पकाना, रखना और खाना के दौरान भी उनमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते है। 

सब्जियों के जूस के फ़ायदे:-

सब्जियों के जूस के फ़ायदे

जब आप कच्ची सब्जियों का जूस लेते है तो उनमें मौजूद फाइबर बिलकुल वैसे ही रहते है और हमारे शरीर को जरुरी पोषक तत्व आसानी से मिल जाते है। इस वजह से शरीर को ज्यादा विटामिन्स और मिनरल्स को सोख लेता है। जूस पीने से जरुरी नुट्रिएंट्स जल्दी शरीर के अंदर आमाशय में आसानी से समावेश कर पाते है। जिसकी वजह से नुट्रिएंट्स का नुक्सान कम होता है 

वजन घटाने के लिए क्या बेहतर है?

वजन घटाने के लिए क्या बेहतर

यह कहा गया की लोगों को 2 से 3 कटोरी सब्जी रोज खाना चाहिए अगर वे स्वस्थ रहना चाहते है तो। दोनों जूस और सब्जी शरीर के लिए फायदेमंद और अच्छी होती है। आप चाहे तो अपने खाने में दोनों को शामिल कर सकते है। लेकिन दिन में एक गिलास सब्जियों का जूस जरूर ले अगर आप कुछ अतिरिक्त वजन को अपने से अलग करना चाह रहे है। यहाँ पर कुछ बातें ध्यान में रखने वाली है की बाजार में उपलब्ध पैक्ड वेजिटेबल जूस को नहीं ख़रीदे। घर में बने हुए वेजिटेबल जूस सबसे अच्छे और फायदेमंद होते है। 

 

स्त्रोत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *