7 हैल्थी फूड्स जो आपको मोटा कर सकते है!

हम सभी यह अच्छी तरह से जानते है की हमारे शरीर व स्वस्थ्य के लिए हैल्थी फ़ूड कितना फायदेमंद होते है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स और जरुरी पोषक तत्वों जिन्हें हम नुट्रिएंट्स भी कहते है से भरपूर होते है। लेकिन अगर इन हैल्थी फ़ूड को ध्यानपूर्वक नहीं खाने के कारण ये आपका वजन भी बड़ा सकते है। जरुरत केवल इन हैल्थी फूड्स का समझदारीपूर्वक उपभोग करने की है। जिससे ये आपकी कमर को और ज्यादा बड़ा नहीं कर सके।
हैल्थी फूड्स जो आपको मोटा कर सकते है!

 

 

1. सूप:- बाज़ार में मिलने वाले डिब्बाबंद सूप में नमक की मात्रा अधिक होती है। जिसकी वजह से इनको खाने पर पेट फूलना या फिर शरीर के अंदर तरल पदार्थ को रोके रखने की क्षमता बढ़ जाती है।
 
2. सूखे मेवे:- सूखे मेवे जिनमें काजू, किशमिश, बादाम, अख़रोट, पिस्ता व अंजीर शामिल है में कैलोरी की संख्या बहुत अधिक होती है। मुट्ठी भर सूखे मेवों में करीब 125-150 तक कैलोरीज होती है।
 
3. डार्क चॉकलेट:-  30 ग्राम डार्क चॉकलेट में करीब 155 कैलोरी और 9 ग्राम फैट (वसा) होती है इसलिए जब भी डार्क चॉकलेट खाने की इच्छा करे तो उसके 2 चौकोर (स्क्वायर) पीस ही खाये।
 
4. कॉफ़ी:- कॉफ़ी के एक बड़े कप में करीब 300 कैलोरीज और 15 ग्राम फैट होता है। अगली बार जब भी आपका मन कॉफ़ी पीने को करे तो साधारण कॉफ़ी की जगह ब्लैक कॉफ़ी का कप पीये। यह आपके शरीर को केवल 5 कैलोरी ही देगी।

5. दही:-  दही का एक साधारण कप आपके शरीर के अंदर 150 कैलोरीज और 25 ग्राम शुगर की मात्रा डालती है।  अतः अगली बार जब भी दही खाये तो ध्यान रखे की दही में चीनी या फिर कोई फल नहीं डाला हो।
 
6. टोफू:-  आमतौर पर टोफू में कैलोरी कम मात्रा में होती है। लकिन वह उस कुकिंग आयल को स्पंज की भांति सोख लेता है जिसमें आप उसको बना रहे होते है। इसके लिए जब भी आप टोफू बनाये तो केवल एक चम्मच कुकिंग आयल ही लेवे।
 
7. दूध:-  एक गिलास दूध में करीब 150 कैलोरी और 8 ग्राम फैट होता है। अगली बार जब भी दूध पीये या फिर किसी को दे तो ध्यान रखे की वह कम फैट या बिना फैट का हो।
 

मित्रों तो यह थे वे कुछ हैल्थी फूड्स जिनका उपभोग करने से अनजाने में हम और आप अपने शरीर के अंदर चर्बी को जमा कर लेते है। लेकिन ऊपर बताये गए फूड्स को सावधानीपूर्वक सेवन करने से आप बिना किसी अधिक फैट को अपने अंदर जमा होने से रोक सकते है। इन्हीं फूड्स के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गए वीडियो के लिंक को क्लिक करें और अधिक से अधिक शेयर करे। इस पोस्ट के बारे में अपने विचार और कमैंट्स हम तक पहुंचाने के लिए कमेंट बॉक्स में लिखे या फिर हमें ईमेल करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *