5 बेहतरीन खाने की चीजें जो आपके मीठा खाने की इच्छा को रोकें तुरन्त!

मीठा खाने की प्रबल इच्छा

खाने की 5 चीजों को जो आपके मीठा खाने की इच्छा को नियंत्रित रखे

मीठा खाने की प्रबल इच्छा

मीठा खाने का मन करना डाइटिंग करने वालों का सबसे बड़ा दुश्मन है। अनियंत्रित चाह कुछ मीठा खाने की वो भी खासकर देर रात को डिनर करने के बाद इतनी तेज होती है की उसे रोकना मुश्किल हो जाता है। एक प्रमुख कारण यह भी है की क्यों लोग डाइटिंग के समय अपने को नियंत्रण में नहीं रख पाते है और अपनी डाइट व वजन कम करना में काफी दिक्कत महसूस करते है।

मीठा खाने की तृष्णा असल में हमारे खुद के दिमाग़ की जरुरत को पूरा करने की चाह होती है और इसको आप किसी मीठी चीज का एक पीस खाने से पूरी नहीं होगी। लकिन यह वास्तव में अपना वजन को नियंत्रण में रखने का सबसे अच्छा उदाहरण है। 

आपकी मीठा खाने की तृष्णा को रोकने का विकल्प-

मीठा खाने की प्रबल इच्छा

अधिक चीनी का सेवन हमारे शरीर में निर्माण होने वाले इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है। यह बात न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के एक रिसर्च में साबित हुई है। शरीर में इन्सुलिन की अधिक मात्रा डोपामाइन नामक हॉर्मोन को रिलीज़ करता है जोकि एक फील-गुड हॉर्मोन है। अधिक मीठी चीजें से डोपामाइन हॉर्मोन के स्तर बढ़ता है। यह पाया गया है की एमिनो एसिड Tyrosine हमारे दिमाग़ को डोपामाइन हॉर्मोन को शरीर में छोड़ने को प्रेरित करता है।

इसका सीधा साधा मतलब है की आप मीठा खाने की तृष्णा को उन खाने की चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है जिनमें एमिनो एसिड Tyrosine की मात्रा अधिक पायी जाती है।  इससे आप अपने वजन को आसानी से  कम कर सकते है और वजन को कम करने के निर्णय को निर्बोध रूप से आगे बढ़ा सकते है। तो अब बस अपने किचन में ये 5 एमिनो एसिड Tyrosine रिच खाने की वस्तुओं को रखना शुरू कर दे।

1. अंण्डे

अंण्डे

अण्डों में प्रोटीन और हैल्थी फैट्स पाए जाते है और यह सबसे बढ़िया वजन घटाने वाले खाने की चीज है। एक उबला हुआ अंडा मीठा खाने की तृष्णा को रोकने के लिए काफी है। अंडो में कैलोरी भी कम पायी जाती है इसलिए कैलोरी गिनने की चिंता करने की भी जरुरत नहीं है। अंडे का पीला भाग में क्लोरीन नामक एक प्रकार का पोषक तत्व पाया जाता है जो चर्बी को कम करने में सहायक होता है। तो फिर अपने किचन में देर रात खाने के लिए अंडे जरूर रखे।

2. डेरी पदार्थ

डेरी पदार्थ

दूध और पनीर दो सबसे बढ़िया स्त्रोत है जिनमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स और फैटी एसिड बहुतायात में मिलता है। यह आपको तुरंत ऊर्जा, बेहतर सोचने और समझने की क्षमता देते है और इसके साथ ही मीठा खाने की इच्छा को कम करते है। डेरी पदार्थ खाने से डायबिटीज होने का खतरा भी कम होता है। American Journal of Clinical Nutrition में प्रकाशित एक शोध में पाया गया है की जो लोग नियमित रूप से अच्छी मात्रा में डेरी पदार्थ खाते है वे डायबिटीज जैसे रोगों से दूर रहते है। 

3. तिल और मूँगफली

तिल और मूँगफली

तिल और मूँगफली में हैल्थी फैट्स, फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलता है जो आपको संतुष्ट और तृप्त कर सकेंगे। इनमें अमीनो एसिड Tyrosine पाया जाता है। तिल में जिंक, विटामिन B6 और मैग्नीशियम पाया जाता है जबकि मूँगफली में बायोटिन, कॉपर, नियासिन, फोलेट और Manganese पाए जाता है। 

4. सोयाबीन

सोयाबीन

सोयाबीन अपने आप में एक सम्पूर्ण पौष्टिक आहार है। यह Tyrosine और Phenylalanine के बढ़िया स्त्रोत है। सोयाबीन के साथ बनाया गया खाना जैसे टोफू और सोया मिल्क न केवल आपकी मीठा खाने की इच्छा को नियंत्रण में रखते है बल्कि मांसपेशियों को भी जल्दी अच्छा करते है। यह छोटे बीज आपके शरीर में मौज़ूद ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करते है और दिल से सम्बंधित बीमारियों से बचाते है। 

5. सेब

सेब

सेब में भी Amino Acid Tyrosine पाया जाता है और डोपामाइन के स्तर को बढ़ाने में सहायक होते है जो डिप्रेशन को दूर करता है। ये फल हमारे शरीर को जरुरी पोषक तत्व जैसे विटामिन-सी, विटामिन-K और पोटैशियम प्रदान करता है जो की हमारे मेटाबोलिज्म को गति देते है और वजन घटाने में सहायक होते है। 

 

स्त्रोत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *