अच्छी नींद लाने के 10 टिप्स

दोस्तों आज हम जिक्र करेंगे नींद न आने की प्रॉब्लम पर जिसकी वजह से हमारा काम, व्यवहार और साथ ही रोज की दिनचर्या प्रभावित हो जाती है। मित्रों जैसा की हम सभी जानते और महसूस करते है कि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी जिसमें हम विभिन्न प्रकार का स्ट्रेस का सामना करते है और अधिक काम होने की वजह से भरपूर नींद नहीं ले पाते है या फिर कुछ कारणों की वजह से उस तरह की नींद न आने की प्रॉब्लम का शिकार बन जाते है जो हमारे शरीर एवं स्वास्थ्य को सीधी तरह से प्रभावित करती है।
अच्छी नींद लाने के 10 टिप्स

 

 एक रिसर्च में यह साबित हुआ है की जो लोग रात में केवल 5 या 6 घंटे ही सो पाते है उन लोगोंमें ह्रदय रोग, स्ट्रोक, डायबिटीज और आर्थराइटिस जैसी खतरनाक बीमारियों होने का प्रतिशत बहुत बढ़ जाता है। तभी कहा गया है की कम से कम 7 या 8 घंटे की नींद सेहतमंद स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी है। नींद न आने के प्रॉब्लम को दूर करने के लिए बहुत से लोग विभिन्न तरीके अपनाते है। अगर जल्द ही इस प्रॉब्लम को दूर नहीं किया जाता है तो यह धीरे-धीरे बीमारी का रूप ले लेती है। जिसका इलाज सही समय करवाना बहुत ही जरुरी हो जाता है।

हम इस पोस्ट में अब आपको बताने जा रहे है अच्छी नींद लाने के 10 टिप्स केबारे में। जिनको अपनाकर आप भी इस प्रॉब्लम को हमेशा के लिए अलविदा कह सकते है और चैन की नींद सो सकते है।
1. बैडरूम का माहौल:  हमेशा बैडरूम को साफ़ सुथरा व टेम्परेचर को मेन्टेन करके रखे। अच्छी नींद लाने के लिए धीमा संगीत चलने दे और साथ ही बैडरूम की लाइट्स को बहुत हल्की या न्यूनतम रखे। अच्छा सा रूम फ्रेशनर को पूरे कमरे में स्प्रे कर देवे और बैडरूम में किसी प्रकार का शोर-शराबा न आये इसका विशेष ख्याल रखे।
  
2. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को दूर रखे:  रात में सोने से पहले 1 घंटा पूर्व किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसा की मोबाइल, टेबलेट, लैपटॉप, कंप्यूटर और टेलीविज़न का यूज़ न करे।
  
3. दूध पिए: रेगुलर रूप में रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीये।  इसके साथ है रात के खाने में (डिनर) में चेरी, खसखस (पॉपी सीड्स) और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करे। यह सभी आपको अच्छी नींद लाने में सहायक होंगे।
  
4. मसालेदार खाना: डिनर में कोशिश करे कि तेज मिर्च या फिर ज्यादा मसालेदार खाना न ले क्योकि इससे शरीर में पित्त (एसिडिटी)  बढ़ जाता है जो पेट से सम्बंधित कई प्रोब्लेम्स को पैदा करता है। अतः मसालेदार खाना डिनर के वक्त अवॉयड करे।
5. नॉन-वेज: नॉन-वेज खाने में प्रोटीन और आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है तथा इस प्रकार के खाने को पचाने के लिए ज्यादा समय की जरुरत होती है। डिनर में इस प्रकार का खाना ज्यादा खाने से नींद न आने प्रॉब्लम होने लगती है। अतः डिनर में नॉन-वेज खाने को अवॉयड करे।
  
6. कॉफ़ी: रात को सोने से पहले कभी कॉफ़ी नहीं पिए। क्योकि जैसा हम सभी जानते है कॉफ़ी में मौजूद कैफीन ब्रेन सेल्स को एक्टिव कर देते है। जिसके फलस्वरूप रात में कॉफ़ी पीने के बाद बहुत देर तक नींद नहीं आती है।
  
7. मसाज: दिनभर की भागदौड़ के कारण हाथ-पैर थक जाते है। अतः हाथ-पैर की थकान उतारने के लिएअपने हाथ-पैर की अच्छी तरह से मसाज करे।  जिससे बॉडी रिलैक्स फील करेगी और आपको रात में अच्छी नींद आयेगी।
  
8. फिजिकलवर्क आउट: रात में सोने से 1 घंटा पहले कोई भी फिजिकल वर्क आउट या जिम न करें। ये करने से हमारे शरीर की मसल्स एक्टिव और सतर्क हो जाती है जिसके कारण आपको नींद देर से आती है। अतः फिजिकल वर्कआउट या तो सुबह या फिर शाम को ही करे।
  
9. शराब: रात में सोते से पहले अल्कोहल का सेवन नहीं करे क्योकि शराब पीने से हमारे ब्रेन में कोर्टिसोल नाम का स्ट्रेस हॉर्मोन का लेवल बढ़ जाता है। जिसके कारण नींद न आने की प्रॉब्लम बढ़ जाती है।
  
10. रूटीन बनाये: अपने सोने और सुबह जगने का एक नियमित रूटीन बनाये और उसको हमेशा एक जैसा रखे। इससे हमारी बॉडी भी उसी रूटीन की आदी हो जाएगी और रात को एक निश्चित समय पर आपको भी नींद आने लगेगी।
  

नींद न आने की अपनी इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए और उससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए वीडियो के लिंक को क्लिक करे और अधिक से अधिक संख्या में शेयर करे। साथ ही इस पोस्ट के बारे में अपने विचार और सुझाव मुझ तक पहुंचने के लिए कमेंट बॉक्स में लिखे या फिर हमारे ईमेल आईडी पर मेल करे।
 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *