हाइट बढ़ाने के कुदरती 10 टिप्स

मित्रों आज हम आपको अपनी हाइट बढ़ाने और उससे सम्बंधित बातों पर चर्चा करेंगे। जैसा कि हम सभी जानते है कुछ व्यक्तियों की हाइट काफी अच्छी हो जाती है तो फिर कुछ लोगों कि बहुत प्रयत्न करने के बाद भी मनचाही हाइट नहीं हो पाती है। वही कुछ की हाइट तो सामान्य से भी कम रह जाती है। 
 हाइट बढ़ाने के 10 टिप्स
हाइट भी एक उम्र तक ही बढ़ती है, उसके बाद वह भी बढ़ना बंद हो जाती है।  कुछ लोग तो बाज़ार में मिलने वाली दवाइयां जो कि हाइट बढ़ाने का दावा करती है उनका इस्तेमाल करते है लकिन बाजार में मिलने वाली हाइट बढ़ाने वाली दवाइयों के बहुत सारे साइड इफेक्ट्स होते है जो आपके शरीर को हानि पहुँचा सकते है।
आप अपनी हाइट बिना बाजार की दवाइयों के सहारे भी कुदरती रूप से बड़ा सकते है। हम अब उन्ही उपायों के बारे में चर्चा करेंगे। वैसे हाइट न बढ़ने के कुछ कुदरती कारण भी होते है जैसे-जेनेटिक डिसऑर्डर, हार्मोनल इंबैलेंस, अन्हेल्थी डाइट, लम्बे समय तक ली जाने वाली दवाइयां के साइड इफेक्ट्स, नशे की आदत और फिजिकली एक्टिव न रहना।
अगर किसी की फैमिली हिस्ट्री में लोगों की हाइट सामान्य से कम रही है तो आपकी हाइट भी कम रहने के 90% से ज्यादा संभावना हो सकती है। अगर किसी व्यक्ति के होर्मोनेस में इंबैलेंस है जैसे पीयूष ग्रंथि जो ह्यूमन ग्रोथ होर्मोनेस (HGH) जो हमारीहड्डियों और मासपेशियो को बढ़ने में सहायक होता है उस हॉर्मोन का शरीर में स्तर गड़बड़ होने से भी हाइट नहीं बढ़ती है।
शरीर में आवश्यक नुट्रिएंट्स की कमी भी हाइट को बढ़ने सेरोक सकती है। शरीर कोजिंक, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन-C,  B2 और D जैसे नुट्रिएंट्स की जरुरत होती है अगर शरीर में इनकी कमी रहती है तो उसका सीधा असर हाइट पर जाता है।  यदि कम उम्र में हाई डोज़ वाली एंटीबीओटिक्स या फिर कोई अन्य दवाई लम्बे समय तक लेनी पड़ती है तो भी वह दवाई साइड इफेक्ट्स के कारण आपकी हाइट को कम कर सकती है।
  
बचपन में कोई सीरियस बीमारी जैसे पोलियो, अस्थमा, टीबी, मीसल्स होने पर भी भविष्य में आपकी हाइट पर गलत असर पड़ सकता है। छोटी उम्र में नशे की आदत जैसे तम्बाकू, सिगरेट, शराब फिजिकल ग्रोथ पर बुरा असर डालती है।नींद पूरी न होना भी एक कारण है। 
   
नींद पूरी न होने पर ह्यूमन ग्रोथ होर्मोनेस (HGH) का शरीर में लेवल कम हो जाता है जिससे सीधा असर हाइट पर पड़ता है और अंत में सबसे महत्वपूर्ण चीज अगर फिजिकल एक्टिविटी कम होती है तो भी आपकी हड्डियों का विकास अच्छी तरह से नहीं हो पायेगा जिससे सीधा असर आपके शरीर और हाइट पर पड़ता है।
  
अब हम बात करेंगे की किस प्रकार से हाइट को बड़ा सकते है।  क्या है वे 10 टिप्स 
1. हमेशा हैल्थी खाना खाइये।
  
2. भरपूर नींद ले।  
 
3. रोज लटकने वाली एक्सरसाइज करे जिससे रीड की हड्डी फ्लेक्सिबल बनेगी और हाइट बढ़ेगी।
  
4. रस्सी कूदे।
5. सुबह के वक्त की हलकी धूप में विटामिन-D होता है जो कैल्शियम को अब्सॉर्ब करने में मदद करता है।  रोज़ 10-15 मिनट हलकी धूप में बिताए।
  
6. हर 3-4 घंटे में कुछ न कुछ हैल्थी खाये।  इससे शरीर का मेटाबोलिज्म सही रहेगा और हाइट बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  
7. पैरों की अच्छी तरह मसाज करे।  इससे ब्लड सर्कुलेशन सही प्रकार से होगा और शरीर में ग्रोथ होर्मोनेस का लेवल बढ़ेगा।
  
8. दिनभर में 8-10 गिलास पानी पिये।  इससे शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकालेंगे और मेटाबोलिज्म बढ़ेगा। 
9. रोज सुबह और शाम को एक गिलास दूध पिये।  इससे हड्डियों को आवश्यक कैल्शियम और विटामिन-A मिलेगा जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होगा।
  
10. रोज रात को एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर और थोड़ी से चीनी मिलकर पिये। फर्क जरूर महसूस होगा।
  
हाइट बढ़ाने के उपायों को देखने और शेयर करने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे – 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *