ब्लड क्लॉटिंग के 9 संकेत

दोस्तों आज हम आपके लिए कुछ नयी बात लाया हूँ जिसको आज हम आपने ब्लॉग में विस्तार से बताएँगे। आमतौर पर जब भी हमें किसी प्रकार की बाहरी चोट लगती है तो खून बहने लगता है और कुछ ही मिनटों में आपने आप ब्लड क्लॉटिंग के जरिये खून बहना बंद भी हो जाता है। यह एक प्रकार का हमारी बॉडी का रिएक्शन होता है जो काम करता है।
ब्लड क्लॉटिंग के 9 संकेत
  

कभी-कभी लकिन यह ब्लड क्लॉटिंग हमारे शरीर में अंदर ही अंदर बिना किसी चोट और कट के भी होने लगती है जो हमारे शरीर को अंदुरुनी नुकसान पहुंचाने लगती है। अगर ऐसा होता है तो यह किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है।  

ब्लड क्लॉटिंग हमारे शरीर में कही भी हो सकती है जैसे हार्ट, ब्रेन, हाथ या फिर पैर में या किसी और भाग में। अगर ऐसा होता है तो यह हमारे शरीर को हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, लंग्स डिजीज या फिर स्ट्रोक की संकेत और निशानी हो सकते है। जाने-माने हॉस्पिटल के डॉक्टर के अनुसार यह ब्लड क्लॉटिंग के संकेत हमें किसी सीरियस बीमारी की तरफ इशारा करते है। तो आईये अब हम उन संकेतों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे जो हमें दिखते है और किसी गंभीर बीमारी के होने का संकेत देते है।  
1. स्वेलिंग:-  हमारे शरीर में अगर किसी हिस्से जैसे हाथ-पैर में सूजन हो जाती है तो उसे कभी अनदेखा न करे।  क्योकि अगर शरीर के अंदर कोई बड़ा क्लॉट बन गया है तो पूरे शरीर में स्वेलिंग हो सकती है।  
2. चेस्ट पैन:- अगर किसी व्यक्ति के चेस्ट में पैन रहता है और हार्ट बीटिंग भी जल्दी-जल्दी चल रही है तो यह संकेत लंग्स में क्लॉट होने के संकेत भी हो सकते है।  
3. पेट दर्द:- अगर किसी व्यक्ति को पेट में दर्द, बदहजमी या फिर स्टूल के साथ अगर खून आता है तो यह पेट में किसी हिस्से में ब्लड क्लॉटिंग का संकेत भी हो सकता है।
  
4. साँस लेने में परेशानी:- अगर किसी व्यक्ति के चेस्ट में बार-बार पैन और पसीना आये और साँस फूलने लगे तो यह हार्ट में क्लॉटिंग का कारण भी हो सकता है।  
5. नसों का दिखना:- हाथ या फिर पैर में अगर कही पर नीली या फिर लाल रंग की नसे नज़र आये तो यह हाथ या फिर पैर में ब्लड क्लॉटिंग की निशानी हो सकती है।  
6. एक तरफा कमजोरी:– अगर किसी व्यक्ति को अपने शरीर में अंदुरुनी एक तरफ़ा कमजोरी महसूस हो और बोलने व देखने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही हो तो यह ब्रेन में किसी ब्लड क्लॉट की तरफ इशारा हो सकता है।  
7. नील पड़ना:– अगर किसी व्यक्ति के हाथ या फिर पैर में अचानक नील पड़े और उसके साथ ही उस जगह पर ठंडा महसूस हो तो यह उस स्थान में ब्लड क्लॉट होने की आशंका को मजबूत करता है।  
8. पैर सुन्न होना:– पैर अगर पूरी तरह सुन्न होने लगे और साथ ही झुनझुनी रहने लगे तो यह संकेत पैर में ब्लड क्लॉट की निशानी का संकेत हो सकता है।  
9. बुखार और दर्द:– अगर किसी व्यक्ति के पेट में एक तरफा दर्द, बुखार रहे और ब्लड प्रेशर भी ज्यादा रहे तो यह किडनी में किसी प्रकार के ब्लड क्लॉट होने की आशंका को बल देता है।
  
ऊपर बताये गए संकेतों को वीडियो की मदद से देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो के लिंक को क्लिक करे और ज्यादा से ज्यादा संख्या में शेयर करे। साथ ही इस पोस्ट के बारे में अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में लिख कर या फिर हमारी ईमेल आईडी पर भेजे। 
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *