कैल्शियम की कमी दूर करने के 12 घरेलू उपाय

मित्रों आज हम अपने ब्लॉग में बात करेंगे कैल्शियम की कमी दूर करने के घरेलू उपायों के बारे में। जैसा की हम जानते है उम्र बढ़ने के साथ साथ हमारे शरीर की पाचन क्रिया कमजोर होने लगती है ऐसा अधिकतर 30 की उम्र पार करने पर होने लगता है। ऐसे में अपना शरीर आसानी से डाइट में शामिल कैल्शियम के तत्वों को पूरी तरह अब्सॉर्ब नहीं कर पाता है। जिसके कारण बॉडी में कैल्शियम की कमी होने लगती है। इसके साथ ही अन्हेल्थी डाइट और खाने में ज्यादा शुगर की मौजूदगी बॉडी में कैल्शियम लेवल कम कर सकता है।
कैल्शियम की कमी दूर करने के 12 घरेलू उपाय
  
कैल्शियम जो हमारे शरीर के लिए एक बहुत ही जरुरी तत्व है और उसकी कमी के कारण शरीर के नार्मल फंक्शन्स पर सीधा असर पड़ता है। जिससे हड्डियां अंदर से खोंखलीऔर कमज़ोर होने लगती है। जिस कारण फ्रैक्चर होने की आशंका बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। इसके साथ ही मसल्स, कमर और घुटनों में दर्द की प्रॉब्लम होने लगती है। बाल रूखे, ड्राई और बेजान हो जाते है। हमेशा व्यक्ति को कमज़ोरी का अनुभव होता रहता है। दांतों में भी दर्द और पीलापन होने लगता है।
  
जाने माने ऑर्थोपेडिक डॉक्टर के अनुसार 30 साल की उम्र के बाद व्यक्ति को अपनी डाइट में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने और नीचे बताये गए उपायों से इसकी कमी से बचा जा सकता है। क्योकि बताये गए घरेलू नुस्खे न केवल कैल्शियम की कमी को दूर करते है बल्कि आपके शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त भी रखते है।

 

आईये फिर बात करे उन 12 घरेलू नुस्खों की जिनकी वजह से आप कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते है।
1.  अदरक की चाय:  अदरक का पेस्ट बनाकर एक और आधा कप पानी में उबाले, जब पानी एक कप के करीब रह जाये तो इसे चाय की तरह पीये।
   
2.  अंजीर और बादाम: पानी में रात भर 2 अंजीर और 4 बादाम भीगा कर रखे। सुबह इन्हें निकाल कर खा ले, शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलेगा।
  
३।  डेयरी प्रोडक्ट्स: अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर, चीज़ ले।  ये कैल्शियम रिच प्रोडक्ट्स है।  आपको फायदा होगा।
  
4.  सी फ़ूड: हफ़्ते में एक बार मछली या कोई सी फ़ूड खाने से बॉडी में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है। 
5.  हरी पत्तेदार सब्जी: अपनी डाइट में ब्रोकॉली, बीन्स, खीरा जैसी हरी पत्ते वाली सब्जी की मात्रा बढ़ाये।  इनमें कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है जो फायदा करता है।
  
6.  जीरे का पानी: रात भर एक चम्मच जीरा दो गिलास पानी में भीगा दे, सुबह इसको उबाल कर पानी को पी जाये। 
7.  सुबह की धूप: रोज सुबह 8 बजे से पहले 10 मिनट्स खिलती हुई धूप में बिताये, इससे आपकी बॉडी को विटामिन D मिलेगी जो आपके शरीर को कैल्शियम अब्सॉर्ब करने में सहायता करेगी।
  
8.  नीबू पानी: रोज शाम को एक गिलास नीबू पानी पीये।  इसमें पाया जाने वाला विटामिन C बॉडी में कैल्शियम को शरीर के भीतर सोखने की क्षमता को बढ़ाता है।
  
9.  रागी (Finger Millet): हफ्ते में कम से कम 2 बार रागी (Finger Millet) के आटा से बनी इडली, दलिया या चीला खाये।  बहुत फायदा होगा।
  
10. सोयाबीन: वीक में एक बार अवश्य सोयाबीन की सब्जी खाये और हमेशा के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करे।  सोयाबीन में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम होता है। 
11. अंकुरित अनाज: अंकुरित अनाज या दाल जिन्हें हम स्प्राउट भी कहते है उन्हें भूख लगने पर खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और जरुरी नुट्रिएंट्स मिलते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है।
  
12. तिल: रोज 2 चम्मच भुना हुआ तिल खाये इसके खाने से बॉडी को जरुरी कैल्शियम मिलेगा।
कैल्शियम की कमी को दूर करने के ऊपर बताये गए 12 उपायों को वीडियो की मदद से देखने के लिए नीचे दिए वीडियो लिंक को क्लिक करे और ज्यादा से ज्यादा संख्या में शेयर और कमेंट करे अपने विचार इस पोस्ट के बारे में। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *