मर्दों के बाल गिरने के 9 कारण

मित्रों आज हम मर्दों के बाल गिरने के 9 विभिन्न कारणों के बारे में बात करेंगे। अक्सर देखा गया है की महिलाओं की अपेक्षा मर्दों के बाल ज्यादा गिरते है और वे जल्दी गंजे होते है। इसका सबसे बड़ा कारण है एस्ट्रोजेनेटिक एलोपिका जिसे मेडिकल की भाषा में मेल पैटर्न हेयर लॉस- Male Pattern Hair Loss है जो की पुरुषों में पाये जाने वाले DTH होर्मोनेस का अंदुरुनी बैलेंस बिगड़ने के कारण होती है।
  
मर्दों के बाल गिरने के 9 कारण

 

 

इसमें पुरुषों के सिर के हिस्से से बाल तेजी से गिरने लगते है।  एक शोध के अनुसार 30 प्रतिशतपुरुषों में यह समस्या 30 साल की उम्र के आते आते शुरू हो जाती है।  मर्दों के बाल गिरने के इसके इलावा और भी कई कारण होते है जो इस समस्या के लिए जिम्मेदार है। आज हम उन्ही कारणों के बारे में जानेगे और उनका घरेलू निदान या फिर उपाय बताएँगे।
 
पहले हम बात करेंगे उन 9 कारणों की जिनकी वजह से मर्दों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है।
1.  फैमिली हिस्ट्री:- गंजेपन के लिए जेनेटिक्स जिम्मेदार हो सकते है। जैसा की यदि आपकी फॅमिली में कम उम्र के मर्दों की बाल झड़ने की समस्या रही है तो यह आप के साथ भी हो सकता है।
2.  अन्हेल्थी डाइट:- अगर आपकी डाइट में सही मात्रा में नुट्रिशन नहीं जा रहा है तो बाल झड़ सकते है।  आपकी डाइट में आयरन, विटामिन-A, प्रोटीन, जिंक और कैल्शियम जैसे नुट्रिएंट्स होना बहुत जरुरी है।  इनकी कमी की वजह भी बालों को गिरने में मदद कर सकती है।
3.  दवाओं का साइड-इफ़ेक्ट:- कई बार गठिया, हार्ट डिजीज, ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन और थाइरोइड जैसी बीमारियों की दवाइयों के साइड इफेक्ट्स के कारण भी बाल गिरना शुरू हो सकते है।
4.  धूमपान करना:- तम्बाकू में निकोटिन होता है, जिसके कारण ब्लड वेसल्स सिकुड़ने लगती है और इस कारण शरीर में ऑक्सीजन का लेवल कम हो जाता है।  जिससे बालों को नुक्सान पहुंचने लगता है और फिर बाल गिरना शुरू हो जाते है।
5.  शराब:- शराब पीने से शरीर में अल्कोहल की मात्रा अधिक हो जाती है जिसकी वजह से टॉक्सिन्स बढ़ने लगते है और फिर शरीर में आयरन, जिंक और पानी की कमी हो जाती है।  इस कारण भी बाल झड़ने लगते है।
 
6.  केमिकल्स का असर:- अक्सर देखा गया है मर्द लोग अपने बालों में विभिन्न प्रकार के जैल, कलर्स, शैम्पू और कंडीशनर्स लगते है लकिन इन सभी में मौजूद हानिकारक केमिकल्स के साइड इफेक्ट्स को भूल जाते है। इन हानिकारक केमिकल्स के साइड इफेक्ट्स भी शरीर और बालों को नुकसान पहुंचाते है जिसकी वजह से बाल गिरना शुरू हो जाते है। 
 
7.  स्किन इन्फेक्शन:- अगर आपके सिर में फंगल इन्फेक्शन या फिर डैंड्रफ की प्रॉब्लम है तो भी बाल झड़ना चालू हो जाता है।
 
8.  हॉर्मोनल प्रॉब्लम:- पुरुषों में बाल झड़ने का आम कारण एस्ट्रोजेनेटिक एलोपिका (पुरुषों में गंजापन) है।  यह प्रॉब्लम शरीर में DTH हॉर्मोन का बैलेंस बिगड़ने के कारण होती है।
 
9. तनाव:- स्ट्रेस या फिर तनाव बढ़ने से बॉडी में हॉर्मोन का बैलेंस असंतुलित हो जाता है जिसकी वजह से बाल झड़ने की प्रॉब्लम हो सकती है। 
बाल गिरने की प्रॉब्लम दूर करने के घरेलू टिप्स:
1.   सिर पर प्याज और नीबू के रस को मिला कर लगाए और फिर आधा घंटा बाद सिर धो ले।
2.  रातभर उरद की दाल को भीगा कर रखे।  सुबह होने पर पीस कर बालों में लगाए और आधा घंटा बाद सिर धो ले।  
3.  बालों की जड़ों में हरा धनिया का रस लगाए।  15 मिनट बाद धो ले।  बाल घने और शाइनिंग बढ़ेगी।   
4.  नीम की पत्ती और आँवला को पानी में उबाल ले और इसको ठंडा करके सिर धोये।  
5.  ओलिव आयल को गुनगुना करके एक चम्मच शहद और दालचीनी पाउडर मिलाकर बालों की जड़ो पर लगाए और फिर 15 मिनट बाद धो ले। 
6.  बादाम और नारियल का तेल मिलाकर सिर की मसाज करे और फिर आधा घंटा बाद सिर धो ले।  
7.  रोज़ एक आँवला खाये या फिर इसका जूस पिए।  बाल झड़ना कम होगा और नए बाल भी आएंगे।

 

बालों को गिरने के कारणों और उनके घरेलू निदान के बारे में ज्यादा जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और ज्यादा से ज्यादा अपनों और मित्रों के बीच शेयर करे।  इस पोस्ट के बारे में अपने सुझावों और विचारों से हमें जरूर अवगत कराये। 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *