कम खाने से भी बढ़ता है वजन

जैसा देखा गया है की वजन उन लोगों का बढ़ता है जो ज्यादा खाना खाते है व व्यायाम या शारारिक श्रम नहीं करते है जिससे उन लोगों कि दिनचर्या में स्फूर्ति नहीं होती है साथ ही इस तरह के लोग अपने को स्वस्थ्य नहीं समझते है। किसी व्यक्ति का वजन बढ़ने के कई कारण होते है। लेकिन क्या आपने यह कभी सोचा है की कम खाना खाने वाले लोगों का वजन भी आश्चर्यजनक रूप से बढ़ भी सकता है।

 

कम खाने से भी बढ़ता है वजन
आज हम अपने इस ब्लॉग में इसी वजह को विस्तार से आपके समक्ष लाने का प्रयत्न करेंगे। यह तो हम सभी को पता है की ओवरईटिंग, ज्यादा कैलोरी वाला खाना, लाइफस्टाइल एक्टिव न रहने केकारणों से व्यक्ति में मोटापा बढ़ता है।लकिन कभी कभी इन सभी कारणों से दूर रहने या फिर कहे तो इन कारणों को अवॉयड करने से भी वजन लगातार बढ़ता जाता है।साथ ही वजन कम करने की तमाम कोशिशों के बाद भी सफलता हाथ नहीं लगती है तो फिर आपको यह जानना जरुरी होना चाहिए की बढ़ते हुए वजन की वजह कुछ और ही है यानी कोई और कारण जिनकी वजह से आपका वजन काबू में नहीं रह रहा है।
प्रिये पाठकगण आपको जानकार अचम्बा होगा की कम खाना खाने से भी आपका वजन बढ़ जाता है अगर ऐसा होता है तो इसके लिए ज़िम्मेदार 10 सरप्राइसिंग कारणों का हम आजअपने इस ब्लॉग में विस्तार से जिक्र करना चाहेंगे। तो क्या है वे कारण जो तमाम कोशिशों के बाद भी कम नहीं होने दे रहे है। इन 10 कारणों को हम क्रमशः नीचे विस्तार से लिख रहे।

1. स्ट्रेस:- टेंशन या डिप्रेशनहोने की वजह से शरीर में भूख बढ़ाने वाले होर्मोनेस बनने लगते है।ऐसे में इनसे पीड़ित व्यक्ति सामान्यतः नार्मल डाइट से ज्यादा भी खा लेता है, जिसके फलस्वरूप उसका वजन बढ़ने लगता है।

2. कम खाना:- कुछ लोग वजन कम करने के लिए डाइटिंग का सहारा भी लेते है, ऐसा करने पर शरीर का मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है जिसकी वजह से भी वजन बढ़ने लगता है।
3. दवाइयों का साइड इफ़ेक्ट:-कुछ बिमारियों जैसे कैंसर, बर्थ कण्ट्रोल पिल्स, स्ट्रोइड्स, एंटी-बिओटिक्स, दर्द निवारक दवा, माइग्रेन की दवाइयों के साइड इफेक्ट्स के कारण भी वजन बढ़ने लगता है।
4. पेट की परेशानी:- अगर व्यक्ति को कब्ज़, गैस और पेट से जुडी कोई प्रॉब्लम के कारण खाना ठीक से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है जिसके फलस्वरूप भी वजन बढ़ने लगता है।
5.  नुट्रिएंट्स की कमी:- अगर शरीर में जरुरी नुट्रिएंट्स की कमी जैसे मैग्नीशियम, आयरन या फिर विटामिन-D की कमी होने पर इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है।जिसकी वजह से शरीर का एनर्जीलेवल और मेटाबोलिज्म भी धीमा पड़ जाता है, जिससे वजन भी बढ़ने लगता है।
6.  बढ़ती उम्र:- उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर का मेटाबोलिज्म धीमा पड़ने लगता है ऐसे में शरीर में मौजूद फैट बर्न होने वाली प्रक्रिया धीमी पड़ने लगती है जिसके कारण वजन बढ़ने लगता है।
7.  अधिक एक्सरसाइज:- वजन घटाने के लिए हम शारारिक श्रम करने लगते है लकिन कभी-कभी सही और पूर्ण कैलोरी शरीर को प्राप्त नहीं हो पाती है जिसकी वजह से एक्सरसाइज करके के बाद भूख ज्यादा लगने लगती है और ज्यादा खाने में आ जाता है।ऐसे में भी वजन कम होने के स्थान पर बढ़ जाता है।
8.  नींद पूरी न होना:- अगर किसी व्यक्ति को नार्मल 7-8 घंटे की नींद नहीं आती है तो भी शरीर में भूख बढ़ाने वाले होर्मोनेस डेवेलप होने लगते है।जिसके कारण हम ज्यादा खाना खा जाते है औरफिर वजन बढ़ने लगता है।
9.  ज्यादा हैल्थी फ़ूड:- अक्सर हैल्थी खाना खाते समय हम यह सोचते है की फ़ूड जिसे हम खा रहे है वह हैल्थी है यही सोच कर भी हम ज्यादा खाना खा लेते है।जिसके कारण वजन बढ़ना शुरू हो जाता है।
10.  डिहाइड्रेशन:- शरीर में पानी की कमी से बॉडी का मेटाबोलिज्म स्लो अथवा धीमा पड़ जाता है।जिसके कारण फैट बर्न होने की प्रकिया धीमी पड़ जाती है और शरीर में पाचन क्रिया से सम्बंधित प्रॉब्लम हो सकती है जिसकी वजह से बॉडी वेट बढ़ने लगता है।

कम खाना खाने का बावजूद आपका वजन को और बढ़ने लगता है इसके कारणों को वीडियो की मदद से जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और शेयर करे।साथ ही इस पोस्ट के बारे में अपने विचार और सुझाव कमेंट बॉक्स में लिख कर आप मुझ तक पंहुचा सकते है तो फिर देर किस बात की, जल्दी से वीडियो देखे और अपने विचारों से मुझे अवगत कराये।

2 thoughts on “कम खाने से भी बढ़ता है वजन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *